Menu
blogid : 313 postid : 1321610

जमीन पर नहीं 40 फीट ऊपर उल्टी चलती है ट्रेन, 82000 यात्री लेते हैं सफर का मजा

‘आज में ऊपर आसमान नीचे’ ये गाना आपको याद आ जायेगा जब आप एक अनोखी बात सुनेंगे. इसके बारे में सुनकर आपके पैरों तले जमीन खिसक जाएगी. भले ही आप विश्वास न करें लेकिन ये सच है कि एक ऐसी ट्रेन है जो हर रोज हजारों यात्रियों को दुनिया का अनोखा सफर कराती है.ये खास ट्रेन जर्मनी के पास जो जमीन पर नहीं हवा में चलती है.


cover trainn




सड़कों पर ट्रेन चलने की जगह नहीं इसलिए हवा में है ट्रैक

जर्मनी के वुप्पर्टल में एक ऐसी ट्रेन है जो सभी पैसेंजर को उल्टा लटककर सफर कराती है. दरअसल, यह शहर बहुत पहले विकसित हो गया था. ये शहर इतना व्यस्त है कि सड़कों पर ट्रेन चलाने की जगह ही नहीं है. यही वजह है कि वहां के इंजीनियरों ने इस समस्या का हल निकालने के लिए हैंगिंग ट्रेन को शुरू करने का विचार किया. इस ट्रेन को 1901 में शुरु किया गया था.


hanging train




हजारों यात्री रोज करते है यात्रा

यह ट्रेन बिजली से चलती है और करीब लगभग 40 फीट की ऊंचाई का सफर करते हुए 13.3 किमी की दूरी तय करती है. हर रोज लगभग करीब 82000 यात्रियों को ऐसा रोमांचक सफर कराती है. इस यात्रा के दौरान यह 20 स्टेशनों पर रूकती है. हालांकि, 1999 को इस ट्रेन से एक दुर्घटना हो गई थी. ये ट्रेन अचानक वुप्पर नदी में गिर गई. जिसमें करीब 5 लोग मर गये थे,लेकिन तब से इस तरह का हादसा अभी तक नहीं हुआ.



train

सबसे पुरानी मोनो रेल

हैंगिग ट्रेन के ट्रैक की लंबाई 13.3 किमी है और यह नदी से 39 फीट ऊपर चलती है. ट्रेन के रूकने के लिए बीस स्टेशन बनाए गए हैं. यह ट्रेन लाइट से चलती है.




2650877138



पहाड़ी इलाका होने की वजह से अंडरग्राउंड रेल भी नहीं चलाई जा सकती थीं. इस स्थिति में कुछ इंजीनियरों ने हैंगिंग ट्रेन चलाने का फैसला किया, इसे दुनिया की सबसे पुरानी मोनो रेल में से एक माना जाता है…Next



Read More:

कभी घरवालों ने उड़ाया था मजाक, आज इस कंपनी के मालिक बन कमा रहे हैं 400 करोड़

अगर आप रहते हैं भारत में, तो इन 5 ट्रेनों में करना चाहिए आपको सफर

ये है दुनिया का सबसे शानदार ऑफिस, कर्मचारी करते हैं 25 करोड़ में यहां ऐश

कभी घरवालों ने उड़ाया था मजाक, आज इस कंपनी के मालिक बन कमा रहे हैं 400 करोड़
अगर आप रहते हैं भारत में, तो इन 5 ट्रेनों में करना चाहिए आपको सफर
ये है दुनिया का सबसे शानदार ऑफिस, कर्मचारी करते हैं 25 करोड़ में यहां ऐश   “

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh