blogid : 313 postid : 1333390

कभी फेसबुक में नहीं मिली थी वाट्सएप फाउंडर को नौकरी, आज हैं इतने खरब के मालिक

Posted On: 5 Jun, 2017 lifestyle में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

आज के दौर में लगभग हर किसी के पास एक ऐसा फोन होता है जिसमें कैमरा, फेसबुक और सबसे खास वाट्सएप तो जरूर ही होता है. हर स्मार्टफोन वाट्सएप के बिना अधूरा है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपका वाट्सएप कैसे बना? वाट्सएप को किसने बनाया? इसकी कहानी क्या है,  अगर आप इनकी कहानी नहीं जानते हैं तो चलिए जानते हैं आखिर कहां से आया वाट्सएप बनाने का आइडिया.


coverwhatsaap


नेटवर्किंग से जुड़ी तमाम में बने माहिर

जां कॉम 1976 में यूक्रेन के पास एक छोटे से गांव में जन्मे थे, बचपन में कॉम और उनकी मां किसी तरह अपना खाना जुटा पाते थे. लेकिन उन्होंने खुद को कम्प्यूटर नेटवर्किंग में एक्सपर्ट बना लिया. 18 साल की उम्र में उन्होंने एक हैकर ग्रुप वूवू ज्वाइन किया जिसमें उन्हें इंटरनेट और नेटवर्किंग से जुड़ी तमाम चीजें सीखीं. 1997 में वे सैन जोस स्टेट यूनिवर्सिटी गए और वहां खुद को ब्रायन एक्टन के साथ बैठा पाया.


Jan Koum


याहू में की नौकरी

यूनिवर्सिटी में काम करते हुए उन्होंने याहू में नौकरी करना शुरू कर दिया. एक दिन सर्वर में कुछ परेशानी आने पर याहू के फाउंडर फिलो ने कॉम को फोन किया और पूछा कि वह कहां है, कॉम ने जवाब दिया कि मैं क्लास में हूं. फिलो ने कहा तुम क्लास में क्या कर रहे हो? मेरी टीम बेहद छोटी है और यह सर्वर की परेशानी जल्द से जल्द ठीक करनी है.


whatsapp-


नहीं मिली थी फेसबुक में नौकरी

1997 में पिता की मृत्यु और 2000 में मां की मौत बाद कॉम ने ऐक्टन के साथ मिलकर अपना समय बिताया, इस दौरान वो याहू में ही काम कर रहे थे. आखिरकार 2007 में कॉम और ऐक्टन दोनों ने याहू की अपनी नौकरी छोड़ दी, उन्होंने फेसबुक में नौकरी पाने की कोशिश की पर दोनों नाकाम रहे.

Mark-and-Jan



ऐसे बनना शुरू हुआ वॉट्सएप

दोनों ने एक दिन कॉफी की दुकान पर बैठकर ये सोचा कि एक ऐसा एप होना चाहिए जो बताए कि हर पल आप क्या कर रहे हैं. जैसे कि आप जिम में आप व्यस्त हैं या फिर आपके फोन की बैटरी लो है. इसके बाद एप की कोडिंग के लिए कॉम लगातार काम करते रहे. वे लगातार कोड लिखते रहे और दुनियाभर के मोबाइल में इस ऐप को सिंक करने की कोशिश करते रहे.


whats-app_



250,000 डॉलर इन्वेस्ट कर बनाया वाट्सएप

जिस वक्त तक वाट्सएप ने काम करना शुरू किया, उस समय फ्री मैसेजिंग के लिए स्काइप, बीबीएम या जीचैट जैसे ऑप्शन थे लेकिन वाट्सएप में खास बात यह भी कि यह मोबाइल नंबर से लॉग इन होता था. इसके बाद कॉम और ऐक्टन काम करते गए. एक छोटा-सा ऑफिस खोला, जहां कुछ लोग मिलकर काम करते रहे. कॉम और ऐक्सटन भी कोडिंग पर लगातार काम करते रहे. इसके बाद दोनों के कुछ पुराने साथियों ने वाट्सएप पर काम करने के लिए लगभग 250,000 डॉलर इन्वेस्ट किए.


whatsaa founder


2009 में उन्होंने इस मिशन पर काम शुरु किया

जां कॉम और ब्रायन ऐक्टन ने कॉफी शॉप्स में बैठकर वॉट्स ऐप डेवलप किया. कई साल लगे जब वे लगातार इसी तरह साथ बैठते और काम करते. जां कॉम कहते हैं कि 2009 में उन्होंने एक ही मिशन से वाट्सएप बनाना शुरू किया था. वे कहते हैं, ‘ एक ऐसा कूल प्रोडक्ट को दुनिया भर के लोग इस्तेमाल कर सकें, इसके अलावा हमारे लिए और कोई दूसरी बात मायने नहीं रखती थी’.


Jan Koum and Brian Acton


6.8 बिलियन डॉलर की संपत्ति के हैं मालिक

2014 की फोर्ब्स की रिपोर्ट्स के अनुसार जां कॉम 6.8 बिलियन डॉलर (43 खरब, 76 अरब, 48 करोड़) की संपत्ति के साथ दुनिया भर के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में 202 वीं रैंक पर हैं. वहीं ब्रायन ऐक्टन 3 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ 551 वीं रैंक पर हैं…Next



Read More:

कभी घरवालों ने उड़ाया था मजाक, आज इस कंपनी के मालिक बन कमा रहे हैं 400 करोड़

कभी मां के साथ ठेले पर बेचते थें पराठें, आज हैं देश के नामचीन शेफ

अंबानी की बेटी हैं दुनिया की सबसे कम उम्र की अरबपति, रिलायंस जियो में इनका है अहम रोल

कभी घरवालों ने उड़ाया था मजाक, आज इस कंपनी के मालिक बन कमा रहे हैं 400 करोड़
कभी मां के साथ ठेले पर बेचते थें पराठें, आज हैं देश के नामचीन शेफ
अंबानी की बेटी हैं दुनिया की सबसे कम उम्र की अरबपति, रिलायंस जियो में इनका है अहम रोल



Tags:                         

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran